अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए डेढ़ महीने में आया 3400 करोड़ रूपये चंदा

0 35

अयोध्या: यूपी के अयोधा में राम मंदिर के निर्माण के लिए श्रद्धालुओ की तरफ़ से जमकर चंदा आ रहा है।पिछले डेढ़ महीने में 3400 करोड़ रूपये की चंदा आ चूका है और अब तक 5500 करोड़ रूपये जमा हो चुके है। दान में मिली ये धनराशि भारत सरकार के मिड डे मिल के एक साल के बजट की आधी है।
श्रीराम जन्मभूमि ट्रस्ट के अनुसार इस साल 15 जनवरी से 27 फरवरी के बीच जो रकम एकात्रित किया गया है वो 3400 करोड़ रूपये बताए गए है। ट्रस्ट के कार्यालय चलाने वाले RSS के सदस्य प्रकाश गुप्ता ने अयोध्या में संवाददाताओं से कहा- “राम मंदिर निर्माण के लिए लोग तहे दिल से दान दे रहे हैं। श्रद्धालु की भक्ति इतनी गहरी है कि उन्होंने तब भी हमारे खातों में पैसा भेजना जारी रखा, जब महामारी ने पूरे देश की अर्थव्यवस्था को जकड़ दिया था।
गुप्ता ने कहा, आजकल ऑफिस में 50 हजार से 1 लाख रूपये नगद मिल रहे है लोग चेक या आरटीजीएस और एनईएफटी के माध्यम से भी दान कर रहे है। अस्थायी मंदिर में भक्तों की भीड़ 5 हजार से बढ़कर 10, हजार हो गई है”।

उन्होने कहा कि मंदिर निर्माण के लिए दान देने के अलावा, भक्त पूजा के लिए अस्थायी मंदिर में 40 लाख रुपये से 50 लाख रुपये प्रति माह की राशि भी दे रहे हैं। उन्होंने कहा कि इस से पहले तत्कालीन विवादित स्थल पर बने मूल अस्थायी मंदिर में यह आंकड़ा 10 लाख से 12 लाख रुपये हुआ करता था।
उन्होंने कहा कि अभी तक कुल कितनी राशि जमा हुई है, इसकी जानकारी ऑडिट के बाद ही सामने आ पाएगी। जो जल्द ही किया जाएगा। उन्होंने कहा कि हालांकि राशि इतनी है कि आराम से भव्य मंदिर बन जाएगा। ट्रस्ट का कहना है कि मंदिर पूरी तरह से जनता के चंदे से बनाया जा रहा है। यह अनुमान है कि मंदिर के निर्माण में 1,100 करोड़ रुपये खर्च होंगे, बाकी धन तीर्थयात्रियों के लिए आवास, एक संग्रहालय और एक सम्मेलन हॉल बनाने में खर्च किया जाएगा।
बता दें कि भारत सरकार ने बजट 2022-23 में स्कूलों में चलाए जाने वाले मीड डे मिल कार्यक्रम में केंद्र के योगदान (60 प्रतिशत) के रूप में 10,234 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं। इस हिसाब से देखा जाएगा तो कुल दान की राशि इस योजना के बजट की आधी है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.