RJD बनी बिहार की सबसे बड़ी पार्टी AMIMI  के 5 विधायक में से 4 RJD में शामिल हुए ,BJP फिर से दूसरे नंबर पर

0 18

बिहार: महाराष्ट्र के बाद अब बिहार में बड़ा सियासी बवंडर मचा है। यहां AIMIM चीफ असदुद्दीन ओवैसी को तगड़ा झटका लगा है। AIMIM के 5 विधायको में से 4 विधायकों ने RJD का दामन थामने का फैसला किया है। जिससे की बिहार में  राजनीतिक गलियारा फिर से गर्म  हो गया है क्योंकि  हाल ही में BJP –JDU में अग्निवीर  योजना तथा अन्य मुद्दों को लेकर स्थिति तनावपूर्ण चल रही है कही NDA गठबंधन टूटता है तो RJD किसी दूसरे पार्टी के साथ गठबंधन कर अपनी सरकार बना सकती है।
बिहार में AIMIM के पांच विधायक चुनाव जीते थे, जिसमे AIMIM के टिकट से अमौर सीट से अख्तरुल ईमान, बायसी से सैयद रुकनुद्दीन अहमद, जोकीहाट से शाहनवाज आलम, कोचाधामन से मोहम्मद इजहार असफी, बहादुरगंज से मोहम्मद अंजार नईमी विधानसभा पहुंचे थे। इसमें चार RJD में शामिल होंगे। अमौर सीट से अख्तरुल ईमान अभी भी AIMIM के साथ हैं और चार विधायकों के AIMIM छोड़ने के बाद RJD बिहार की सबसे बड़ी पार्टी बन गई है। 

पिछले विधानसभा चुनाव में RJD सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी थी। आरजेडी के 75 विधायक चुनकर आए थे और बीजेपी के 74 थे। इस चुनाव में VIP के टिकट पर चार उम्मीदवार जीतकर विधायक निर्वाचित हुए थे, जिसमें एक का निधन हो गया था। ऐसे में तीन विधायक BJP में शामिल हो गए. इससे बीजेपी का आंकड़ा 77 पहुंच गया था।
वहीं, RJD के विधायकों के आंकड़े को देखे तो 2020 में 75 विधायक जीते थे और 2022 में हुए उपचुनाव में एक सीट आरजेडी के खाते में आई। इससे उसका आंकड़ा 76 पहुंच गया था।अब ओवैसी की पार्टी के चार विधायक RJD में शामिल होने से उसके 80 विधायक हो गए हैं और वो सूबे की सबसे बड़ी पार्टी बन गई है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.