मनोज तिवारी दिल्ली, रवि किशन गोरखपुर, अब निरहुआ आजमगढ़, बीजेपी के भोजपुरी सुपरस्टार सांसद

0 23

बॉलीवुड के बाद अब भोजपुरी में भी अभिनेता से नेता बनने की संख्या लगातार बढ़ रही है। रविवार को लोकसभा उपचुनाव के आए नतीजों के बाद एक और भोजपुरी सुपरस्टार की राजनीति में एंट्री हो गई है। पहले मनोज तिवारी इसके बाद रवि किशन और अब दिनेश लाल यादव भी चुनाव जीतकर सांसद बन गए हैं। तीनों ही सुपरस्टार ने भाजपा की टिकट पर चुनाव लड़कर लोकसभा पहुंचे हैं। भोजपुरी स्टार और गायक मनोज तिवारी दिल्ली से भाजपा के सांसद हैं तो वहीं भोजपुरी सुपरस्टार रवि किशन गोरखपुर से लोकसभा सदस्य हैं। अब तक आजमगढ़ से सपा प्रत्याशी धर्मेन्द्र यादव को हराने के बाद दिनेश लाल यादव निरहुआ भी भाजपा से सांसद बने हैं।

2003 में भोजपुरी फिल्म ससुरा बड़ा पैसा वाला में एक्टर का किरदार निभाने वाले गायक मनोज तिवारी ने 2009 में सपा की टिकट से गोरखपुर से लोकसभा चुनाव लड़ा था। 15वीं लोकसभा चुनाव के लिए उन्हें तीन निर्वाचन क्षेत्रों के विकल्प की पेशकश की गई थी, लेकिन उन्होंने गोरखपुर ही चुना था, लेकिन वह चुनाव हार गए थे। 2014 में मनोज तिवारी ने भाजपा की टिकट से दिल्ली लोकसभा से चुनाव लड़ा और जीता भी। उन्होंने आप के आनंद कुमार को एक लाख 44 हजार 084 वोटों से हराया था। 2019 में भी भाजपा की टिकट से चुनाव लड़ा और जीता। तब से वह भातपा के सांसद बने हुए हैं। मनोज तिवारी दिल्ली भाजपा अध्यक्ष पद की भी कमान संभाल चुके हैं।

2017 में कांग्रेस छोड़कर भाजपा में शामिल हुए थे रवि किशन

यूपी के जौनपुर जिले के रहने वाले भोजपुरी सुपर स्टार और गोरखपुर से सांसद रवि किशन ने पहली बार 2014 में कांग्रेस की टिकट पर चुनाव लड़ा था। 2017 में रवि किशन कांग्रेस छोड़कर भाजपा में शामिल हो गए थे। 2019 लोकसभा चुनाव के लिए भाजपा की ओर से जब उम्मीदवारों की सूची जारी की गई तो उसमें रवि किशन का भी नाम था। उन्होंने गोरखपुर निर्वाचन क्षेत्र से सपा के उम्मीदवारा रामभूल निषाद को भारी मतों से पराजित किया था। बतादें कि रवि किशन से पहले गोरखपुर से सीएम योगी सांसद थे। 2017 में यूपी का सीएम बनने के बाद योगी आदित्यनाथ गोरखपुर की सीट छोड़ दी थी। रवि किशन विश्व की सबसे बड़ी रामलीला में भी किरदार निभा चुके हैं। रवि किशन ने भोजपुरी, हिंदी, तेलगू और कन्नड़ फिल्मे भी की हैं। रवि किशन भोजपुरी की करीब 350 से भी ज्यादा फिल्मों में काम कर चुके हैं।

निरहुआ रिक्शावाला से सांसद बने दिनेश लाल यादव

2008 में भोजपुरी फिल्म निरहुआ रिक्शावाला से भोजपुरी स्टार बने दिनेश लाल यादव अब आजमगढ़ से सांसद बन चुके हैं। दिनेश लाल यादव ने सपा के कब्जे में रही इस सीट पर कमल खिला दिया है। दिनेश लाल यादव ने 2003 में एक म्यूजिक एलबम रिलीज किया था। इसके बाद वह फिल्मों में काम करने लगे। जौनपुर जिले के रहने वाले दिनेश लाल यादव को 2015 में बीआईएफए की ओर से सर्वेश्रेष्ठ अभिनेता के रूप में सम्मानित किया गया था। उन्हें 2012 में फिल्म गंगादेवी में अमिताभ बच्चन के साथ काम करने का भी अवसर मिला था। दिनेश लाल यादव ने 2019 में सीएम योगी की अध्यक्षता में भाजपा की सदस्यता ली थी। इसी साल आजमगढ़ से लोकसभा चुनाव भी लड़ा। दिनेश लाल यादव को भाजपा ने अखिलेश यादव के सामने उतारा था लेकिन वह चुनाव हार गए थे। विधानसभा चुनाव में मिली जीत के बाद अखिलेश यादव ने आजमगढ़ लोकसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया था तब से यह सीट खाली थी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.