जसप्रीत बुमराह होगे इंग्लैंड के पांचवे टेस्ट के कप्तान ,कपिल देव के बाद टीम इंडिया की कप्तानी करने वाले दूसरे तेज गेंदबाज बने।

0 20


India vs England:रोहित शर्मा कोरोना पॉजिटिव होने के कारण बर्मीघम में टेस्ट मैच नहीं खेल सकेंगे। जसप्रीत बुमराह को बनाए गया भारतीय टेस्ट टीम के 36वे कप्तान।

2021 के अगस्त-सितंबर में टीम इंडिया इंग्लैंड में पांच टेस्ट मैचों की सीरीज खेल रही थी। तब पांचवां मुकाबला कोरोनावायरस के कारण आयोजित नहीं हो सका था। चार टेस्ट तक भारत 2-1 से आगे था।

तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को एजबेस्टन में एक जुलाई (शुक्रवार) से होने वाले पांचवें टेस्ट के लिए भारतीय टीम का कप्तान बनाया गया है। ऋषभ पंत उपकप्तान होंगे। बुमराह को रोहित शर्मा के कोरोना संक्रमित होने के बाद टीम की कमान सौंपी गई है। उन्हें इस साल दक्षिण अफ्रीका में टीम का उपकप्तान बनाया गया था।

बुमराह ने रचा इतिहास
बुमराह कपिल देव के बाद पिछले 35 साल में टीम इंडिया की कप्तानी करने वाले दूसरे तेज गेंदबाज हैं। मार्च 1987 में कपिल देव के बाद से किसी भी तेज गेंदबाज ने टेस्ट में भारत का नेतृत्व नहीं किया है। हालांकि, कपिल देव एक ऑलराउंडर थे। ऐसे में 90 साल के भारतीय टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में बुमराह मूल तौर पर बतौर तेज गेंदबाज टीम इंडिया की कप्तानी करने वाले पहले खिलाड़ी हैं।

टेस्ट मैच के लिए भारतीय स्क्वॉड:
जसप्रीत बुमराह (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, हनुमा विहारी, चेतेश्वर पुजारा, ऋषभ पंत (उपकप्तान और विकेटकीपर), केएस भरत (विकेटकीपर), मयंक अग्रवाल, रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद शमी, प्रसिद्ध कृष्णा., मोहम्मद सिराज, उमेश यादव.

इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में केएस भरत को डेब्यू करने का मौका मिल सकता है।भरत बहुत ही शानदार फॉर्म में चल रहे हैं। प्रैक्टिस मैच में भरत ने तूफानी हाफ सेंचुरी लगाई थी और अपनी बल्लेबाजी से सभी का दिल जीता था। रोहित शर्मा के बाहर होने की वजह से केएस भरत को ओपनिंग करने का मौका मिल सकता है।केएस भरत ने घरेलू क्रिकेट में ढेरों रन बनाए हैं।

पहले से है ओपनिंग का अनुभव
केएस भरत ने आईपीएल में रॉयल चैलेंजर बैंगलोर और दिल्ली कैपिटल्स के लिए ओपनिंग की है। उनके पास अनुभव है, जो टीम इंडिया के काम आ सकता है। उन्होंने आरसीबी टीम की तरफ से 8 मैचों में 191 रन बनाए। वहीं, दिल्ली कैपिटल्स की तरफ से आईपीएल 2022 में सिर्फ दो ही मैच खेलने का मौका मिला था।

घरेलू क्रिकेट में दिखाया दम
केएस भरत घरेलू क्रिकेट में आंध्र प्रदेश की तरफ से खेलते हैं। भरत ने साल 2013 में अपना डेब्यू किया था। उन्होंने 79 फर्स्ट क्लास मैचों में 4289 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने 9 शतक और 23 अर्धशतक लगाए। जबकि लिस्ट ए के 56 मैचों में 1721 रन बनाए हैं।उन्होंने इस फॉर्मेट में 5 शतक और 5 अर्धशतक लगाए।भरत हमेशा से ही बड़ी पारी खेलने के लिए फेमस हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.