आधुनिक युग में पब्लिसिटी का नायाब तरीका, घोड़े से फ़ूड डिलीवर करने गया स्विगी का डिलीवरी बॉय(Swiggy delivery boy)

0 45

मुंबई:- जहाँ एक ओर दुनिया आधुनिकता की ओर बढ़ रही है तो वहीं दूसरी ओर पब्लिसिटी और प्रचार प्रसार के लिए नए नए तरीके अपनाएं जा रहे है। भारी बरसात के बीच मुंबई में कुछ ऐसा ही देखने को मिला, ये वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। वीडियो में स्विगी का एक डिलीवरी बॉय घोड़े पर सवार होकर फ़ूड डिलीवरी करने जा रहा है। गौरतलब है कि बारिश भी हो रही है ऐसे में कोई डिलीवरी बॉय अगर घोड़े पर सवार होकर फ़ूड डिलीवर कर रहा है तो वाकई ये बहुत ही दिलचस्प है।

क्या एक डिलीवरी बॉय के लिए सम्भव है घोड़ा रखना ?

वीडियो में जो घोड़ा दिख रहा है उसकी अनुमानित कीमत लगभग एक लाख रुपये से ज्यादा होगी। इसके साथ ही उसके देख-रेख और पोषण के लिए काफी खर्च भी करना पड़ता है और खास कर अगर आप मुंबई जैसे शहर में रहते है तो एक घोड़े को पालने में आपको 10-15 हजार रुपए खर्च तो करना ही पड़ेगा क्योंकि इनकी खुराक कम नहीं होती है, तो एक 15-20 हज़ार कमाने वाले डिलेवरी बॉय के लिए कितना सम्भव है कि वो फ़ूड डिलीवरी के लिए घोड़े पर सवार होकर जाए। लेकिन हम आपको बताना चाहेंगे कि ये बड़ी बड़ी कंपनियों का PR स्टंट होता है।

क्या होता है PR स्टंट ?

पूरी दुनिया आज डिजिटलिकरण की ओर बढ़ रही है, और इस डिजिटल युग में हर नेता,अभिनेता और बड़ी बड़ी कंपनियां खुद की ब्रांडिंग के लिए Public Relations (PR) टीम रखती है जिनका काम होता है अपने क्लीन्ट्स को पब्लिक में लाइम लाइट में रखना। तो स्विगी के डिलीवरी बॉय का घोड़े पर सवार होना, स्विगी के PR टीम की रणनीति का हिस्सा हो सकता है ताकि लोगो का ध्यान आकर्षित हो सके। क्योंकि मुंबई जैसे महंगे शहर में जहाँ लोगो का गुजारा करना भी मुश्किल होता है वहीं एक डिलीवरी बॉय का घोड़े पर सवार होकर फ़ूड डिलीवर करना किसी भी दृष्टिकोण से सम्भव नज़र नहीं आता है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.