Election Commission Icon: मैथिली ठाकुर बनीं ECI की आइकॉन, मतदाताओं को करेंगी जागरूक

0 24
Election Commission Icon: मैथिली ठाकुर बनीं ECI की आइकॉन, मतदाताओं को करेंगी जागरूक

बिहार में निर्वाचन आयोग ने मिथिला की बेटी और गायिका मैथिली ठाकुर को मधुबनी जिले का ब्रांड एम्बेस्डर बनाया गया था. मधुबनी जिले के 47 वें स्थापना दिवस कार्यक्रम में यह घोषणा की गई थी. 2018 में मैथिली ठाकुर के नाम यह उपलब्धि जुड़ी थी.

पटना : बिहार में निर्वाचन आयोग ने मिथिला की बेटी और गायिका मैथिली ठाकुर को मधुबनी जिले का ब्रांड एम्बेस्डर बनाया गया था. मधुबनी जिले के 47 वें स्थापना दिवस कार्यक्रम में यह घोषणा की गई थी. 2018 में मैथिली ठाकुर के नाम यह उपलब्धि जुड़ी थी. वहीं 2022 में मैथिली ठाकुर को उद्योग विभाग ने बिहार के खादी, हस्तशिल्प और हथकरघा उत्पादों के बढ़ावा देने के लिए ब्रांड एम्बेसडर बनाया. अब मैथिली के नाम एक और उपलब्धि जुड़ गई है.

बता दें कि इस मशहूर लोक गायिका मैथिली ठाकुर को सोमवार को चुनाव आयोग ने बिहार के लिए स्टेट आइकॉन नियुक्त किया है. भारतीय शास्त्रीय और लोक संगीत में प्रशिक्षित ठाकुर को हाल ही में 2021 के लिए बिहार के लोक संगीत में उनके योगदान के लिए संगीत नाटक अकादमी के उस्ताद बिस्मिल्लाह खान युवा पुरस्कार के लिए भी चुना गया था.

चुनाव आयोग द्वारा बिहार के मुख्य निर्वाचन अधिकारी को भेजे गए पत्र में कहा गया है कि ईसीआई ने मैथिली ठाकुर, लोक गायिका को बिहार के स्टेट आइकॉन के रूप में नियुक्त करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है. राज्य चुनाव आयोग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि गायक चुनावी प्रक्रिया में भाग लेने के लिए मतदाताओं में जागरूकता पैदा करेंगी. मैथिली के पिता ने इस उपलब्धि पर कहा कि हम चुनाव आयोग और बिहार सरकार के आभारी हैं.

2024 में होनेवाले लोकसभा चुनाव से पहले मतदाताओं के बीच मैथिली जागरूकता फैलाने का काम करेंगी. इससे पहले वह मधुबनी जिले की ब्रांड एम्बेस्डर थी. साथ ही खादी ग्रामोद्योग का भी उन्हें ब्रांड एम्बेसडर बनाया गया है. बिहार आइकॉन बनाए जाने पर मैथिली ने हर्ष व्यक्त करते हुए मैं हमेशा अपना योगदान देने की कोशिश करूंगी. मैथिली, भोजपुरी, हिन्दी, पंजाबी, राजस्थानी के साथ कई अन्य भाषाओं में मैथिली ठाकुर गीत गा रही हैं.

Leave A Reply

Your email address will not be published.