लोगो की कानूनी प्रकिया में मदद करेगा सी.आर.ए.

0 61

चंपारण:-एक ऐसा राज्य है जहाँ आज भी लोगो को कानूनी प्रक्रियाओं के बारे में जानकारी नहीं है। लोग कोर्ट कचहरी के चक्कर लगाते लगाते परेशान हो जाते है लेकिन केस-मुकदमों से छुटकारा नहीं मिल पाता है। इसी को देखते हुए हमारे समाज के प्रत्येक नागरिक व संगठन का एक उत्तरदायित्व बनता है कि वह समाज को सुरक्षित, अपराधमुक्त तथा एक बेहतर दिशा में लेकर जाए। इसी लक्ष्य को हासिल करने के लिए गुरुग्राम के एक सामाजिक संगठन क्राइम रिफॉर्मर एसोसिएशन प्रयासरत है। यह संगठन इस दिशा में 2001 से कार्य कर रही है और वर्त्तमान में पूरे भारत में अपनी सेवाएं उपलब्ध करा रही है।

क्राइम रिफॉर्मर एसोसिएशन देश के नागरिकों को निडरतापूर्वक जीवन व्यतीत करने और गैर-सामाजिक तत्वों के विरोध में निरंतर प्रयास कर रही है लोगों को प्रोत्साहित कर रही है। इस संगठन से विभिन्न क्षेत्रों के व्यवसायी, उद्योगपति व पूर्व वरिष्ठ सरकारी कर्मचारी जुड़े हुए हैं। जिसमें भारतीय पुलिस सेवा व भारतीय प्रशासनिक सेवा के सेवानिवृत्त 150 से अधिक अधिकारी, 16000 से ज्यादा कार्यकर्ता एवं अनेक सदस्य हैं। अब रक्सौल में भी लोग इस संगठन से जुड़ रहे है। रक्सौल में सीआरए के कार्यकर्ता सौरभ रौनियार कहते है कि “हमारे क्षेत्र के लोग सीआरए के उद्देश्य और इसके फायदे को समझ रहे है और इससे जुड़ रहे है। और चंपारण के कुछ जनप्रतिनिधियों के सहयोग से अलग अलग जगह कैंप लगा कर इसके प्रति लोगो को जागरूक करने का भी प्रयास किया जाएगा।”

संगठन विभिन्न प्रकार से लोगों की सेवा करता है जो निम्नलिखित है-

  • लोगों को सामाजिक व मानवीय अधिकारों के प्रति सजग करना
  • समाज में पनप रही अपराधवृत्ति के विरुद्ध जनजागरण लाना।
  • भ्रष्टाचार, दहेजप्रथा, बाल विवाह व आतंकवाद को ख़त्म करना
  • महिलाओं व बच्चों के प्रति अत्याचारों को रोकना
  • शिक्षा के प्रचार-प्रसार के लिए कार्य करना, इत्यादि

क्राइम रिफॉर्मर एसोसिएशन के अध्यक्ष डॉ. संदीप कटारिया ने कहा कि “हमारे देश के नागरिक भ्रष्टाचार, दहेजप्रथा, बाल विवाह व आतंकवाद जैसे अनेक समस्याओं का प्रतिदिन सामना करता है। हमारा संगठन इन समस्याओं को समाप्त कर सुरक्षित समाज के निर्माण की ओर एक प्रयास है। हम समाज से क्राइम समाप्त करने के लिए सरकार की मदद करना चाहते हैं, इस दिशा में हमने निरंतर प्रयास किए हैं और आगे करते भी रहेंगे। मैं चाहता हूँ कि ज्यादा से ज्यादा लोग हमारे इस जनजागरण का हिस्सा बनें और समाज के प्रति अपने उत्तरदायित्व का निर्वहन करें।”

उन्होंने आगे बताया कि “जो भी हमारे सदस्य हैं उनको हम
हेल्पलाइन नंबर के माध्यम से 24 घंटे किसी भी प्रकार के कानूनी और प्रशासनिक कार्यों में सहायता करते हैं। इसके अलावा सेवानिवृत्त आईएएस व आईपीएस अधिकारियों के द्वारा परामर्श भी प्रदान करते हैं।”

सदस्य बनने के लिए इनके आधिकारिक वेबसाइट http://www.cra4u.org

Leave A Reply

Your email address will not be published.