Corona Update: जानिए कोविड को लेकर कितना तैयार है चम्पारण का गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल

0 16

पश्चिम चंपारण जिले के बेतिया मेडिकल कॉलेज अस्पताल में सतर्कता बरतते हुए 30 बेड के डेंगू वार्ड को कोरोना के मरीज मिलने पर कोरोना वार्ड

पश्चिम चम्पारण एक बार फिर कोरोना के बढ़ते मामलों ने पूरी दुनिया को दहशत में डाल दिया है। दुनिया के 5 देशों में कोरोना ने प्रचंड रूप धारण भी कर लिया है। ऐसे में भारत में भी इस महामारी को लेकर तैयारी तेज कर दी गई है। अगर बात करें बिहार की तो पश्चिम चंपारण जिले के बेतिया में मेडिकल कॉलेज अस्पताल में सतर्कता बरतते हुए 30 बेड के डेंगू वार्ड को कोरोना के मरीज मिलने पर कोरोना वार्ड में तब्दील कर दिए जाने का ऐलान कर दिया गया है। गंभीर मरीजों के लिए 69 वेंटिलेटर की सुविधा भी अस्पताल प्रशासन ने उपलब्ध करा ली है।

कोविड के उपचार के लिए तैयार GMCH(जीएमसीच) के अस्पताल उपाधीक्षक डॉ.श्रीकांत दुबे के अनुसार पांच सौ बेड वाले इस अस्पताल में पहले के कोरोना संकट के दौरान पूरे अस्पताल को कोविड अस्पताल में तब्दील कर दिया गया था। जहां तक बात इस बार की है तो इसबार भी कोविड डेडीकेटेड जोन को तैयार किया गया है। कोविड के इलाज में चिकित्सकों से लेकर अन्य कर्मचारियों तक को काफी अनुभव है। जहां तक बात अस्पताल में ऑक्सीजन के उपलब्धता की है तो इस उन्होंने बताया कि प्रत्येक बेड पर पाइप लाइन से ऑक्सीजन की सप्लाई हो रही है। साथ ही अन्य सावधानियां भी बरती जा रही हैं।

इसलिए कोरोना को लेकर पैनिक होने की जरूरत नहीं है। लोगों को सलाह देते हुए उन्होंने कहा कि सभी को भीड़-भाड़ वाले जगहों पर जाने से परहेज करना चाहिए तथा मास्क लगाकर कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करना चाहिए।

बचाव हेतु जरूरी सलाह जीएमसीएच के उपाधीक्षक डॉ. श्रीकांत ने लोगों को कोविड से बचाव हेतु सलाह दी है, कि किसी भी स्थिति में मास्क को पहनना ना भूलें। साथ ही फुल स्लीज वाले कपड़ों को विशेष रूप से पहने। भीड़ वाले इलाकों में ज्यादा समय तक ना रहें तथा बाहर से आने के बाद अच्छे हैंडवाश से हाथ धोएं। सैनिटाइजर का उपयोग अनिवार्य रूप से करें। वायरल होने पर बिना घबराए जल्द से जल्द डॉक्टर से कंसल्ट करें तथा सही होने तक खुद को सबसे अलग रखने की कोशिश करें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.