अग्निपथ योजना भारतीय वायुसेना में भर्ती के लिए 3 दिन में हुए 56,960 रजिस्ट्रेशन

0 31

भारतीय वायु सेना (IAF) को अग्निपथ भर्ती योजना के तहत रविवार तक 56,960 आवेदन प्राप्त हुए हैं. इस योजना के खिलाफ कई राज्यों में हिंसक प्रदर्शन के बाद अग्निपथ स्कीम के तहत भर्ती के लिए शुक्रवार से रजिस्ट्रेशन प्रोसेस शुरू हुई थी. यानी तीन दिन के अंदर भर्ती के लिए करीब 57 हजार अभ्यर्थियों ने रजिस्ट्रेशन कराया है. इंडियन एयर फोर्स ने इसकी जानकारी ट्वीट कर दी है. 

भारतीय वायुसेना की ओर से रविवार को ट्वीट कर कहा गया, “56960! अग्निपथ भर्ती आवेदन प्रक्रिया के जवाब में https://agnipathvayu.cdac.in पर भविष्य के अग्निपथ से अब तक प्राप्त आवेदनों की कुल संख्या है. रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 5 जुलाई को बंद हो जाएगी.”  

14 जून को अग्निपथ योजना की शुरुआत करते हुए सरकार ने कहा था कि साढ़े 17 से 21 वर्ष की आयु के युवाओं को सेना में चार साल के कार्यकाल के लिए शामिल किया जाएगा, जबकि उनमें से 25 प्रतिशत को बाद में नियमित सेवा के लिए शामिल किया जाएगा. सरकार की इस योजना के खिलाफ देश के कई हिस्सों में खिलाफ हिंसक विरोध प्रदर्शन भी हुए थे

सरकार ने 16 जून को इस योजना के तहत भर्ती के लिए ऊपरी आयु सीमा को वर्ष 2022 के लिए 21 से बढ़ाकर 23 वर्ष कर दिया था. बाद में गृह मंत्रालय ने केंद्रीय अर्द्धसैनिक बलों और रक्षा मंत्रालय ने अपने विभाग में रिटायर्ड अग्निवीरों को 10 फीसदी आरक्षण देने की भी घोषणा की थी. 

गृह और रक्षा मंत्रालय के साथ ही कई बीजेपी शासित राज्यों ने भी अग्निवीरों को राज्य पुलिस बलों में शामिल करने में प्राथमिकता देने की बात कही थी. हालांकि सशस्त्र बलों ने यह स्पष्ट कर दिया है कि नई भर्ती योजना के खिलाफ हिंसक विरोध प्रदर्शन और आगजनी करने वालों को सेना में शामिल नहीं किया जाएगा.

Leave A Reply

Your email address will not be published.