90 क्विंटल जावा महुआ, 60 लीटर देशी शराब बरामद: झारखंड से बिहार सप्लाई होती है शराब, पलामू में कई जगहों पर बन रही है अवैध शराब

0 17
90 क्विंटल जावा महुआ, 60 लीटर देशी शराब बरामद: झारखंड से बिहार सप्लाई होती है शराब, पलामू में कई जगहों पर बन रही है अवैध शराब

झारखंड से अवैध शराब की खेप बिहार जा रही है। पलामू में अवैध शराब की खेप पकड़ी गयी। अवैध शराब के खिलाफ छापेमारी अभियान चलाया। इस दौरान 90 क्विंटल जावा महुआ तथा 60 लीटर महुआ से निर्मित अवैध शराब बरामद की गयी। पलामू एसपी चंदन कुमार सिन्हा तथा उत्पाद अधीक्षक विमला लकड़ा के निर्देश पर उत्पाद निरीक्षक संजय कुमार ने मंगलवार की देर शाम जिले के पथरा ओपी के सहयोग से अवैध शराब के खिलाफ छापेमारी अभियान चलाया।

छापेमारी में अवैध शराब बनाने के उपकरण भी हुए जब्त

छापेमारी में अवैध शराब की खेप के साथ- साथ शराब बनाने के उपकरण को घटनास्थल पर ही नष्ट किया गया। हालांकि भनक लगते ही शराब बनाने वाले कारोबारी जंगली क्षेत्र का फायदा उठाकर फरार हो गए, जिन्हें चिन्हित कर कार्रवाई की जाएगी।

अवैध शराब के दुकानों की जानकारी मिली थी

अभियान का नेतृत्व कर रहे उत्पाद निरीक्षक ने बताया कि हरिहरगंज थाना क्षेत्र के भांवर गांव के मंगरदाहा टोला के जंगली इलाकों में बड़े पैमाने पर अवैध महुआ शराब की भट्टी चलने की सूचना मिल रही थी। सूचना के आलोक में पुलिस के साथ टीम बनाकर कार्रवाई की गयी। इस दौरान बड़े पैमाने पर चल रहे चुलाई के अड्डे को ध्वस्त किया गया। साथ ही एक पुराने कुएं में जावा महुआ डाला हुआ पाया गया। उसे भी नष्ट किया गया।

बिहार के औरंगाबाद और गया में सप्लाई हो रही थी अवैध शराब की खेप

अभियान में पथरा ओपी प्रभारी नीतीश कुमार के अलावा पुलिस बल के कई जवान शामिल थे। मालूम हो कि अवैध महुआ शराब का कारोबार बड़े पैमाने पर इन क्षेत्रों में चल रहा है। जो बिहार के सीमावर्ती क्षेत्रों में सप्लाई किया जाता है। कारोबारी बड़े पैमाने पर और नए-नए तरीके से महुआ चूलाई कर शराब तैयार कर बिहार राज्य के औरंगाबाद और गया जिला में सप्लाई करते हैं। शराब कारोबारियों द्वारा पुराने कुंए का उपयोग जावा महुआ तैयार करने में किया जा रहा है। जिससे अनुमान लगाया जा सकता है कि कितने बड़े पैमाने पर अवैध महुआ शराब का कारोबार इन क्षेत्रों में फल फूल रहा है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.